Patna में जल्द दौड़ेगी Metro; इस दिन तक तैयार हो जाएंगे 6 स्टेशन

Patna Metro News: Patna के आधा दर्जन भूमिगत मेट्रो स्टेशन मई 2026 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. फिलहाल 48 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. इनमें राजेन्द्रनगर, के अलावा मोइनुलहक स्टेडियम,पटना विश्वविद्यालय, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी का मेट्रो स्टेशन शामिल हैं. यह रूट कॉरिडोर-टू का हिस्सा होगा जो करीब छह किलोमीटर लंबा है. इसका निर्माण एलएंडटी लिमिटेड के द्वारा कराया जा रहा जिसकी लागत लगभग 2095 करोड़ रुपये के आसपास है.

कब तक पूरा होगा Patna मेट्रो का काम

Patna नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव Patna मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के एमडी संतोष कुमार मल्ल ने गुरुवार को निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान वह कास्टिंग यार्ड भी पहुंच गए. कार्यकारी एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कारपारेशन  के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि कास्टिंग यार्ड में चल रहे सभी कार्य December, 2024 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने काम में तेजी लाने के लिए लगभग ढाई हजार से तीन हज़ार श्रमिकों को लगाने का निर्देश दिया. फिलहाल इनकी संख्या तुलनात्मक रूप से  काफी कम पाई गई.

मेट्रो सुरंग की खोदाई के साथ ही लगाए जाने वाले रिंग सेगमेंट की कास्टिंग यार्ड में ढलाई की जाती है. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि भूमिगत सुरंग बनाने में करीब 9538 रिंग सेगमेंट बनाए जाने हैं, लेकिन अभी 2111 रिंग सेगमेंट का ही निर्माण पूरा हुआ है.

प्रधान सचिव ने काम में हर संभव तेजी लाने का  निर्देश दिया. एजेंसी को मानसून के दौरान कार्य निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए यार्ड के नजदीक ही बालू का भंडारण करने को भी कहा गया. इसके अलावा राधा कृष्ण मंदिर का भूमि अधिग्रहण काम भी जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया.

Patna metropatna

Leave a Comment