Saudi Arab को मिला अरबों डॉलर का ‘KHAJAZA; जाफुराह की जमीन में था दफन

Riyadh: अरबों डॉलर का खजाना Saudi Arabia के हाथ लगा, ये खजाना सालों से जमीन में दफन था। आप जानकर हैरानी होगी यह खजाना 15 trillion cubic feet गैस है। ये खजाना सऊदी अरब के जाफुराह  में मिला है। सऊदी अरब की सबसे बड़ी Oil & Gas की कंपनी ARAMCO है।Aramco Company को जाफुराह शहर में भारी मात्रा में गैस का भंडार मिला है, जिससे Saudi Arab के energy sector को सहायता मिलेगा। Saudi Arab  के Ministry of Energy ने कहा कि अतिरिक्त भंडार में 15 trillion cubic feet गैस और 2 billion barrel condensate  है। इसे Saudi Arab के Crown Prince Mohammed bin Salman Al Saud की भविष्य के लिए काफी बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

saudi arab

 

जाफुराह क्षेत्र में सबसे बड़ी खोज

Saudi Arab  के Ministry of Energy ने कहा, जाफुराह क्षेत्र में अब लगभग 229 ट्रिलियन CAF गैस और 75 बिलियन बैरल कंडेनसेट होने का अनुमान है, जिसकी तस्दीक ” resource approval और proven reserves के क्षेत्र में Specialization वाली एक प्रमुख independent consulting company ” के ज़रिये की गई थी। “यह उपलब्धि hydrocarbon resources के assessment और विकास में उच्चतम international standards को लागू करने के फलतः हासिल की गई थी।”

जाफुराह में गैस के कई विशाल भंडार

जाफुराह unconventional गैस क्षेत्र राज्य के Eastern Province में Ghawar Oil Field के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। unconventional resources से मतलब उन resources से है जिनके लिए advanced extraction methods की आवश्यकता होती है।saudi Arab इस शहर को विकसित करने के लिए commitment जताई है, इसके लिए Saudi Araco ने 2021 में 10 बिलियन डॉलर के Contract दिए हैं। उस समय, राज्य के सबसे बड़े non-affiliated गैस क्षेत्र – जाफुराह में Capital expenditure विकास के पहले 10 वर्षों में 68 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद थी।

jafurah

Saudi Arab बनेगा सबसे बड़ा Natural Gas उत्पादक

estimated 200 ट्रिलियन CAF गैस के साथ, जफुराह basin middle east में सबसे बड़े liquid-rich shale gas  की मेजबानी करता है। इसमें 17,000 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र शामिल है। जाफुराह में Natual Gas का उत्पादन 2030 तक शेल गैस के 2 बिलियन मानक क्यूबिक फीट प्रति दिन (SCFD) तक बढ़ने की उम्मीद है, जो 2025 में 200 मिलियन SCFD था। इसमें 418 मिलियन SCFD ईथेन और लगभग 630,000 बैरल प्रति दिन गैस तरल पदार्थ होंगे। यह अरब दुनिया की सबसे बड़ी economy सऊदी अरब को दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक गैस उत्पादकों में से एक बना देगा।

खजाना खत्म होने की खबरों के बीच सऊदी अरब में जमीन में दफन करोड़ों डॉलर के खजाने का भंडार मिला है. रविवार (25 फरवरी) को सऊदी अरब की सरकार ने बताया कि तेल कंपनी अरामको को जाफुराह क्षेत्र में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस मिली है. इससे देश के ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा. ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की है.

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अबुल्लाअजीज बिन सलमान ने यह भी बताया कि आरमको के जाफुराह क्षेत्र में अतिरिक्त भंडार में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस के साथ दो अरब बैरल कंडेनसेट भी मिला है. इस खजाने से ऊर्जा क्षेत्र में संसाधनों की मात्रा 229 ट्रिलियन मानक क्यूबिक फीट गैस और 75 बिलियन बैरल कंडेनसेट होने का अनुमान है.

पिछले साल भी Saudi Arab को मिला था ऐसा खजाना

Arab News की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2023 में भी Saudi Arab सरकार ने बताया था कि Eastern Province में भी प्राकृतिक गैस के दो क्षेत्रों की खोज की गई थी. बताया गया कि Natural Gas की खोज अल-हिरन और अल-महाकेक दो कुओं में की गई थी. जाफुराह गैस क्षेत्र सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत में घावर तेल क्षेत्र के दक्षिण-पूर्व में स्थित है. रियाद ने इस क्षेत्र को विकसित करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है. इसके लिए ऊर्जा कंपनी सऊदी आरामको ने 2021 में 10 बिलियन डॉलर के अनुबंध दिए थे. उस वक्त जाफुराह में पूंजीगत व्यय विकास के पहले 10 सालों में 68 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद थी.

जाफुराह में Natural Gas का उत्पादन 2030 तक शेल गैस के 2 बिलियन मानक क्यूबिक फीट प्रति दिन तक पहुंचने की उम्मीद है. इसमें 418 मिलियन SCFD ईथेन और लगभग 6,30,000 बैरल प्रतिदिन गैस जैसे पदार्थ होंगे. इससे Saudi Arab अरब दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक गैस उत्पादकों में से एक बन जाएगा.

aramco

1 thought on “Saudi Arab को मिला अरबों डॉलर का ‘KHAJAZA; जाफुराह की जमीन में था दफन”

Leave a Comment