20 साल में बनना हो करोड़पति तो SIP में हर महीने कितना INVESMENT करना होगा?

SIP Investment Tips: आज के समय के Lifestyle को देखा जाए तो करोड़पति बनना अब सपना नहीं है, बल्कि आज के समय की जरूरत है. अगर आप आज से 20 साल बाद खुद के भविष्‍य को सुरक्षित करना चाहते हैं और अपने सभी जरूरतों को बिना रुकावट के पूरा करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आज से ही strategy बनानी होगी, ताकि आज से 20 साल बाद आप करोड़पति बन पाएं. पैसे को बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका है Invesment. अगर आप समय से और सही जगह पर निवेश करते हैं तो आने वाले समय में मोटा पैसा जोड़ सकते हैं.

आज के समय में SIP निवेश का वो साधन बन गया है, जिसके जरिए कोई भी व्‍यक्ति आसानी से खुद को करोड़पति बना सकता है. एसआईपी के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है. मार्केट लिंक्‍ड होने के कारण इसमें थोड़ा जोखिम होता है और गारंटीड रिटर्न नहीं होता, लेकिन फिर भी बीते कुछ सालों में एसआईपी का रिटर्न औसतन 12 फीसदी तक देखा गया है. ऐसे में लंबे समय में इसमें निवेश करके कोई भी व्‍यक्ति अच्‍छी खासी रकम जोड़ सकता है.

sip

20 सालों में करोड़पति बनने के लिए कितना Invesment?

अगर आप आने वाले 20 सालों में करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आपको लंबे समय के लिए SIP में निवेश करना होगा. अगर आप हर महीने 10,000 रुपए भी निवेश करते हैं, तो आसानी से 20 सालों में खुद को करोड़पति बना सकते हैं. SIP कैलकुलेटर के हिसाब से देखें तो 20 सालों तक लगातार 10,000 रुपए जमा करने पर आपके कुल 24,00,000 रुपए का निवेश होगा. लेकिन 12 फीसदी के‍ हिसाब से आपको 75,91,479 रुपए रिटर्न के तौर पर मिलेंगे. इस हिसाब से आपको 99,91,479 रुपए यानी करीब-करीब 1 करोड़ रुपए मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे.

अगर आप इस निवेश को 5 साल और जारी रखें तो 1,89,76,351 रुपए सिर्फ एसआईपी के जरिए जोड़ सकते हैं. एसआईपी की सबसे अच्‍छी बात ये है कि अगर आपकी इनकम बढ़ती है तो आप कभी भी इसमें निवेश की रकम को बढ़ा सकते हैं और ज्‍यादा से ज्‍यादा बेनिफिट कमा सकते हैं. इसके अलावा इसे कभी भी बंद कर सकते हैं. आप एसआईपी में जितना लंबे समय के लिए निवेश करेंगे, उतना बेहतर मुनाफा कमाएंगे.

20

(Disclaimer: Mutual Fund में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले स्‍वयं पड़ताल कर लें या अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.) 

Leave a Comment