सिर्फ 15 साल में करोड़पति कैसे बने? Mutual Fund में हर महीने करना होगा इतना SIP, ये है पूरी calculation…

Mutual Fund SIP Calculator: करियर के साथ-साथ Retirement Planning भी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बुढ़ापे में जब आपके पास Income का कोई Option नहीं होगा तो Retirement fund ही आपके काम आएगा। दैनिक खर्चे हों या दवाओं आदि के लिए पैसे की जरूरत retirement fund की मदद से आपको किसी से फाइनेंशियल मदद मांगने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपकी आयु 40 से अधिक हो गई है, तो भी आप प्लानिंग करके 1 करोड़ रु जमा कर सकते हैं। आपको retirement की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि जरूरत है तुरंत निवेश शुरू करने की। इसके लिए Mutual Fund SIP आपकी मदद करेगी।

sip

Mutual Fund SIP शुरू करें

कम समय में 1 करोड़ रु का तैयार करने के लिए SIP के जरिए Mutual Fund में निवेश शुरू करें। आपको 15 साल तक लगातार हर महीने 20 हजार रु की SIP करनी होगी। इससे आप 15 सालों में 36 लाख रु का निवेश करेंगे।

यदि इस पर आपको सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो 15 साल में आप 1 करोड़ रु का फंड तैयार कर लेंगे। यदि रिटर्न 15 फीसदी रहे तो 13 साल में ही 31.20 लाख रु के निवेश के साथ 96.29 लाख रु का फंड तैयार कर लेंगे।

sip

12-15 फीसदी का रिटर्न

यहां बताई गई कैलकुलेशन में 12-15 फीसदी का रिटर्न पूरी तरह अनुमानित है। कोई गारंटी नहीं है कि आपको इतना रिटर्न मिले। मगर आम तौर पर लंबी अवधि में Mutual Fund स्कीमें 12 फीसदी का एवरेज रिटर्न दे देती हैं।

इन फंड्स ने दिया बीते 10 सालों में 15 फीसदी से अधिक रिटर्न

  • JM Large Cap Fund: 15.03%
  • Canara Robeco Bluechip Equity Fund: 16.28%
  • Mirae Asset Large Cap Fund: 16.84%
  • Nippon India Large Cap Fund: 17.99%

Mutual Fund

Disclaimer: Mutual Fund में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले Expert की राय जरूर लें। यहां पर समाचार एक्सप्रेस डॉट कॉम निवेश पर अपनी कोई सलाह नहीं दे रहा है।

Leave a Comment