“कैसे Messi ने FIFA’s best in 2023 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार को Haaland से छीना?

LONDON: Lionel Messi को सोमवार को 2023 के लिए FIFA के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के रूप में ताज पहनाया गया.

Argentine के स्टार Lionel Messi (Former Paris Saint-Germain striker) ने साथी Erling Haaland और Kylian Mbappé को पछाड़कर 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्व खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

Messi

 

Football प्रशंसकों के एक सर्वेक्षण में मैनचेस्टर सिटी के स्ट्राइकर Erling Haaland से अधिक वोट प्राप्त करने के बाद Messi ने यह पुरस्कार जीता। Messi की “The Best” ने 8 अगस्त 2022 से 18 दिसंबर 2023 तक रेटिंग हासिल की।

The Best की प्रत्येक श्रेणी के लिए सर्वश्रेष्ठ का चयन कप्तानों, कोचों, Fifa तकनीकी समिति और प्रशंसकों द्वारा मतदान करके किया जाता है। Messi ने अपने इतिहास में पांचवीं बार “The Best” पुरस्कार जीता, जिससे पहले पुर्तगाली स्टार Cristiano Ronaldo को जो कि पहले 4 बार इसे जीत चुके थे, पीछे छोड़ दिया।”The Best” के विजेता Lionel Messi का मूल्यांकन 8 अगस्त 2022 से 18 दिसंबर 2023 तक किया गया।

Ronaldo

Last October में, अर्जेंटीना के स्टार Lionel Messi ने फ्रेंच मैगज़ीन  फ्रांस फुटबॉल से 2023 के लिए Ballon d’Or Award पुरस्कार जीता, जिससे उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया।

Argentina के स्टार Lionel Messi ने दुनिया को चौंका दिया और 2023 में “The Best” पुरस्कार से सम्मानित होकर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, और Erling Haaland को पछाड़कर पहले विजेता बने।”The Best” पुरस्कार के लिए अंतिम चयन में शीतकालीन 2023 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के रूप में तीन उम्मीदवार शामिल थे – Lionel Messi, Erling Haaland, Kylian Mbappé ।

Messi

Messi के “The Best” पुरस्कार जीतने पर दुनिया भर के Football नियोक्ताओं से लेकर Fifa अधिकारियों तक ने आपत्ति जताई, खासकर तब जब अर्जेंटीना के स्टार ने पुरस्कार प्राप्त करने के लिए किसी भी स्थापित चरण में भाग नहीं लिया था। अंतत:, उन्होंने पुरस्कार स्वीकार करने के लिए किसी भी उपस्थित व्यक्ति को नहीं भेजा, जिससे पुरस्कार स्वीकृति प्रक्रिया में बड़ी गड़बड़ी पैदा हो गई। इस स्थिति में, Lionel Messi की अनुपस्थिति के जवाब में पूर्व फ्रांसीसी स्टार Thierry Henry पुरस्कार स्वीकार करने के लिए आगे बढ़े।

Messi ने जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी पहचान बना ली, क्योंकि उन्होंने David Beckham के आंशिक स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी को अगस्त में लीग्स कप जीतकर अपनी पहली ट्रॉफी दिलाने में मदद की।

हालाँकि, राष्ट्रीय टीम के कप्तानों, कोचों, पत्रकारों और प्रशंसकों के वोटों के आधार पर स्कोरिंग प्रणाली से समान अंक प्राप्त करने के बाद, Messi को पहली पसंद के अधिक नामांकन के कारण विजेता का ताज पहनाया गया। Messi के पूर्व क्लब साथी Kylian Mbappé तीसरे स्थान पर रहे।

Messi

Leave a Comment